संबल योजना के तहत बिजली बिल माफ कराने के लिए विद्युत विभाग में शीघ्र कराऐ पंजीयन – कलेक्टर

Spread the love

संबल योजना के तहत बिजली बिल माफ कराने के लिए विद्युत विभाग में शीघ्र

                          कराऐ पंजीयन – कलेक्टर

  समाधान योजना में 22 हजार 7 सौ लोगों का बिल हुआ माफः- चौधरी

(सिंगरौली की आवाज न्यूज)वेबडेस्क।

WED, 10 जुलाई, 2018

सिंगरौली -मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना अंतर्गत असंगठित श्रमिक जो पंजीयन करा लिए है अपनी बिल माफी हेतु 15 जुलाई के पहले अपना पंजीयन अपने अपने क्षेत्रों के विद्युत विभाग कार्यालय में अनिवार्य रूप से पंजीयन कराऐ ..ताकि हितग्राहियों को पुरानी बिल माफी का लाभ 30 जूलाई तक का दिया जा सके ये बात कलेक्ट्रेट सभागार में विद्युत विभाग द्वारा आयोजित मीडियां कार्यशाला के दौरान कलेक्टर अनुराग चौधरी ने कही।

कलेक्टर ने मीडिया से भी अपील की है कि इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार प्रसार करें जिससे पात्र हितग्राहियों को इसका लाभ मिल सके। आगे उन्होनें यह भी कहा कि जिन श्रमिकों का अभी पंजीयन नही हो पाया है वो अपना पंजीयन अनिवार्य रूप से कराकर इस योजना का लाभ ले।

गर्भवती महिलाओं को मिलेगा लाभः-

कलेक्टर  ने कहा कि मुख्यमंत्री मजदूर कल्याण प्रसूति सहायता योजना के तहत श्रमिक महिलाएं जिनका पंजीयन हो चुका है गर्भावस्था के चार माह बाद पूर्ण जॉच कराने पर 4 हजार रूपयें तथा प्रसव के उपरान्त 12 हजार रूपयें तत्काल प्राप्त होगी।

अन्त्येष्ठि हेतु तत्काल मिलेगी सहायता राशि-

असंगठित श्रमिक की मृत्यु होने पर या उसके अधीन परिजनों की मृत्यु होने पर अन्त्येष्ठि सहायता हेतु 5 हजार नगद राषि प्रदान की जायेगी वही श्रमिक की दुर्घटना में मृत्यु होने पर 4 लाख तथा सामन्य मृत्यु होने पर 2 लाख अपंगता होने पर 2 लाख आंशिक अस्थाई अपंगता होने पर 1 लाख की सहायता प्रदान की जायेगी …साथ ही श्रमिक एवं उसके परिवार के सदस्यों के लिए निःशुल्क ईलाज की व्यवस्था की जायेगी तथा स्वरोजगार के लिए ऋण लेने पर सब्सिडी दी जायेगी …श्रमिको के बच्चों के लिए पहली कक्षा से लेकर उच्च शिक्षा तक की  फीस सरकार वहन करेगी साथ ही  बच्चों को कोचिंग निःशुल्क प्रदान की जायेगी।

अधिक से अधिक करे प्रचार प्रसारः- कलेक्टर

कलेक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि क्षेत्रों में वाहनों में लाउडस्पीकर के माध्यम से अधिक से अधिक ि शासन की इस महात्वाकांक्षी योजना का प्रचार प्रसार करें…. कोई भी पात्र हितग्राही योजना के लाभ से वंचित न रहे… उन्होनें यह भी कहा कि जिनके उपर विद्युत चोरी का प्रकरण चल रहे है उन्हें भी इस योजना का लाभ दे यदि वे पात्र  हैं तो

दो लाख से लेकर 5 लाख तक डाक्टरों को दिया जायेगा वेतनः- जिले में गंभीर बिमारियों के उपचार हेतु एवं जिला चिकित्सालय में डाक्टरों की कमी को देखते हुयें कलेक्टर के द्वारा वरिष्ठ चिकित्सकों की आवष्यकता को मंद्देनजर रखते हुयें डीएमएफ फण्ड सें यदि कोई वरिष्ठ चिकित्सक जिलें अपनी नियुक्ति चाहता है तो उसके लिए उत्तम आवास सहित दो लाख से लेकर 5 लाख रूपयें तक प्रति माह वेतन दिये जाने हेतु व्यवस्थाऐं की गई है।

आगे उन्होंने कहां कि कुछ डाक्टरों के आवेदन प्राप्त हुये है अगले माह एम्स में कार्य करने वाले अनुभवी विषेषज्ञ महिला चिकित्सक सहित दो डाक्टर अन्य आने की संभावना है जिनकी शीघ्र जिला स्तर से नियुक्ति की जायेगी तथा अन्य वरिष्ठ चिकित्सकों हेतु आवेदन चाहे गऐ है।

आगे उन्होनें ने कहां कि मेरी मंषा है कि जिला वासियों को अंच्छे अनुभवी वरिष्ठ डाक्टर उपलंब्ध कराया जाय ताकि महिलाओं सहित आम नागरिकों को भी अच्छी चिकित्सा व्यवस्था प्राप्त हो सके।

बैठक मीडियां कार्यषाला के दौरान जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रियंक मिश्रा, एसडीएम राजेष शुक्ला, कार्यपालन यंत्री विद्युत अजीत सिंह बघेल, म्रृगेंन्द्र सिंह, सहायक यंत्री चंन्द्रा, सहित विद्युत विभाग के उपयंत्री, सहायक यंत्री, सहित लोक सेवा प्रबंधक रमेश पटेल मौजूद रहे।

Log in our website www.singraulikiawaz.com for letest update –

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *