भोपाल – मध्य प्रदेश के हर जिले में होंगे ‘आनंद ग्राम’… लोगों में इस तरह लाएंगे बदलाव…

Spread the love

“सिंगरौली की आवाज़ न्यूज ”

मध्य प्रदेश के हर जिले में होंगे ‘आनंद ग्राम’… लोगों में इस तरह लाएंगे बदलाव…

Updated: Tuesday, 28 August 2018

भोपाल। मध्य प्रदेश में अब हर जिले में एक आनंद ग्राम बनाया जाएगा। राज्य आनंद संस्थान ऐसे गांव को चिन्हित कर रहा है जहां क्राइम ग्राफ बहुत ज्यादा है। इस मुहिम के लिए प्रदेश के हर जिले से एक ग्रामों को चुना जाएगा। इसकी शुरूआत राजधानी भोपाल से की जा रही है। बैरसिया के लालारिया गांव में आनंद संस्थान पहला कार्यक्रम आयोजित करेगा। बताया जा रहा है यहां दूसरे ग्रामों के मुकाबले अपराध ज्यादा होते हैं।

आनंद संस्थान 44 हिस्ट्रीशीटर की एक कार्यशाला आयोजित करने जा रहा है। बताया जा रहा है प्रदेश के सभी जिलों में एक आनंद ग्राम बनाया जाएगा। जहां लोगों को आपराधिक गतिविधियों से दूर रहने के लिए जागरुक किया जाएगा। बैरसिया के लालारिया गांव में क्राइम ग्राफ अन्य ग्रामों के मुकाबले ज्यादा है। देखा गया है यहां झगड़े फसाद बड़ा रुख ले लेते हैं। आनंद संस्थान के वॉलियंटर इन ग्रामों में जाकर लोगों में एक नई चेतना पैदा करेंगे। जिससे लोगों का रुझान आपराधिक गतिविधियों से हट कर अच्छे कामों की ओर रहे। इस काम में संस्थान के अफसर भी लोगों की मदद करेंगे।

इस शृंखला में गांवों के स्कूलों में बच्चों के लिए आनंद सभा का आयोजन किया जाएगा। वहीं, 14 से 21 जनवरी तक हर साल आनंद उत्सव सरकार द्वारा मनाया जाता है। इसके अलावा आनंद ग्राम क्लब का भी गठन किया जाएगा। जिसके तहत समय समय पर गांवों में कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

गांव के हर व्यक्ति को अल्प विराम कार्यक्रम से जोड़ा जाएगा। साथ ही गांव में आनंद क्लेंडर भई बांटे जाएंगे। जिसे इस्तेमाल करने के लिए लोगों को कहा जाएगा। वहीं, लोगों को आनंदम सहयोगी बनाने के लिए संस्थान की ओर से ट्रेनिंग भी दी जाएगी। इन सब का मकसद है गांवों में खुशहाली लाना और आपराध मुक्त बनाना

You May Also Like

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *