आतंकवाद के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं : मोदी

Spread the love

नयी दिल्ली, 21 जनवरी :भाषा: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस धारणा को सिरे से खारिज किया कि भारत, पाकिस्तान को अलग थलग करने के लिये पूरा जोर लगा रहा है । उन्होंने जोर दिया कि उनका प्रयास आतंकवाद को परास्त करने के लिये दुनिया की ताकतों को एकजुट करने का है क्योंकि देश दशकों से इस बुराई से पीड़ित है । समाचार चैनल ‘टाइम्स नाउ’ को दिये साक्षात्कार में मोदी ने कहा कि यह धारणा गलत है कि देश की विदेश नीति पाकिस्तान पर आधारित है , लेकिन साथ ही जोर दिया कि आतंकवादियों के प्रति सहानुभूति रखने वालों के खिलाफ दुनिया एकजुट है ।

उनकी टिप्पणी को पड़ोसी देश के संदर्भ में देखा जा रहा है ।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘ अगर आप यह सोचते हैं कि हम एक देश को अलग थलग करने के लिये दुनिया में इतना कठिन परिश्रम कर रहे हैं, तब यह गलत है । यह हमारा काम नहीं है । हां, दुनिया आतंकवाद की बुराई का सामना कर रही है और जो भी आतंकवादियों के प्रति सहानुभूति रखते हैं, उनके खिलाफ दुनिया एकजुट हो रही है । ’’ उन्होंने कहा कि भारत की विदेश नीति मुद्दों पर आधारित है और दुनिया के साथ संबंधों के संदर्भ में है ।

मोदी ने पूरी शिद्दत से आतंकवाद के खिलाफ आवाज उठाने के लिये अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की प्रशंसा की ।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं उनका स्वागत करता हूं और मैं उनका सम्मान करता हूं । जो भी आतंकवाद के खिलाफ कदम कोई कदम उठायेगा, मैं उसका स्वागत करूंगा, उनकी प्रशंसा करूंगा क्योंकि मेरा देश 40 वर्षो से आतंकवाद से पीड़ित है । निर्दोष लोग मारे जा रहे हैं । दुनिया में आतंकवाद के खत्मे की जरूरत है । ’’ पाकिस्तान के संदर्भ में प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने हमेशा ही कहा है कि भारत और पाकिस्तान काफी लड़ चुके हैं और अब हमें गरीबी और बीमारी से लड़ना चाहिए ।

उन्होंने कहा, ‘‘ मैं पाकिस्तान के लोगों से सीधे कहना चाहता हूं कि क्या हमें गरीबी से नहीं लड़ना चाहिए ? क्या हमें निरक्षरता से नहीं लड़ना चाहिए ? क्या हमें बीमारी ने नहीं लड़ना चाहिए । अगर हम इनसे साथ मिलकर लड़ेगे तब हम जल्दी जीतेंगे। ’’ जारी

You May Also Like

One thought on “आतंकवाद के खिलाफ दुनिया को एकजुट करने का प्रयास कर रहे हैं : मोदी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *