प्लेटलेट्स बढ़ाता है कीवी

प्लेटलेट्स बढ़ाता है कीवी

बारिश या ठंड के मौसम में कमजोर इम्यूनिटी (Immunity) को बेहतर करने में कीवी (Kiwi) फायदेमंद हो सकता है. यह फल कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बरसात या ठंड के मौसम में होने वाले कई रोगों से हमें बचा सकता है. इन मौसम में (खासकर बारिश) संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, ऐसे में शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलना जरूरी होता है. कीवी ऐसा फल है जो पोषत तत्वों की कमी को पूरा कर सकता है. यही वजह है कि बारिश के मौसम में डॉक्टर कीवी खाने की सलाह देते हैं. झुर्रियां हटाने के लिए कीवी का उपयोग किया जा सकता है.

कीवी का सबसे खास गुण यह है कि यह खून में घटती प्लेटलेट्स (रक्तकणिकाओं) को जल्दी नियंत्रित कर लेता है. बारिश या ठंड के मौसम में डेंगू जैसी संक्रामक बीमारियां भी फैलती हैं, जिसमें मरीज के प्लेटलेट्स तेजी से कम होने लगते हैं. ऐसे में कीवी खाना फायदेमंद हो सकता है.
पाचन में करे सुधार

बारिश के मौसम में पाचन संबंधी समस्याएं बहुत प्रभावित करती हैं, ऐसे में कीवी फल के जूस का सेवन करना लाभकारी हो सकता है. कीवी में मौजूद फाइबर पाचन को ठीक करता है और पेट से जुड़ी कई प्रकार की समस्याओं से भी बचाता है. जिन लोगों को गैस, अपच, कब्ज आदि समस्याएं हैं, उन्हें कीवी का जूस रोज पीना चाहिए.

अस्थमा के रोगियों के लिए रामबाण दवा

कीवी का जूस यदि अस्थमा के मरीजों को दिया जाए, तो उन्हें तेजी से फायदा मिल सकता है. इस फल में ऐसे गुण होते हैं जो अस्थमा रोगियों में श्वसन तंत्र को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद करते हैं. इसके अलावा यह फेफड़ों से जुड़ी अन्य बीमारियों के लिए भी फायदेमंद है.

इम्युनिटी को करे बेहतर

कोरोना संक्रमण के इस दौर में इम्युनिटी (बीमारियों से लड़ने की ताकत) को बेहतर रखना काफी जरूरी है. ऐसे में कीवी का सेवन बेहद लाभकारी हो सकता है. इसका जूस इम्यून कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है, जिसके कारण इम्युनिटी मजबूत रहती है. कीवी में एक फीसदी आयरन पाया जाता है, इसलिए जिन लोगों में हीमोग्लोबिन की कमी है, उनके लिए भी यह फायदेमंद है. गर्भवती महिलाओं को तो विशेषकर इसका सेवन करना चाहिए. myUpchar के अनुसार, बच्चों को कीवी खिलाने से उनका विकास तेजी से होता है.

दिल के रोगी जरूर करें सेवन

अनियमित दिनचर्या के कारण एक उम्र के बाद कई लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या देखने को मिलती है. हाई बीपी का मुख्य कारण शरीर में ब्लॉकेज व कोलेक्ट्रोल का बढ़ना है. कीवी में मैग्नीशियम और पोटेशियम की मात्रा पाई जाती है, जो हाई बीपी की समस्या को कम करने में काफी मददगार साबित हो सकती है.

आंखों के लिए फायदेमंद

वैज्ञानिक अध्ययन के अनुसार, कीवी फल या इसके जूस का सेवन करने से आंखों की रोशनी जाने की समस्या से बचा जा सकता है. आजकल लोग कई घंटों तक कंप्यूटर स्क्रीन व मोबाइल पर काम करते हैं, ऐसे में आंख कमजोर होने का खतरा बना रहा है. जिन लोगों की आंखें कमजोर हैं, उन्हें रोज एक कीवी जरूर खाना चाहिए। कीवी विटामिन सी के साथ विटामिन ए का भी मुख्य स्रोत है.

वीडियो खबरें

फोटो

Double Column Posts

Double Column Posts Subtitle

Tanushree Dutta तनुश्री दत्ता बॉलीवुड में कर रही हैं वापसी

तनुश्री दत्ता बॉलीवुड में कर रही हैं वापसी