सिंगरौली। डेगू पर प्रहार अभियान का हुआ शुभारंभ, विधायक सिंगरौली एवं कलेक्टर ने मोरवा से की अभियान की शुरूआत

सिंगरौली की आवाज़/ 15 सितम्बर 2021

नगर पालिक निगम सिंगरौली के मोरवा जोन वार्ड 8 से डेगू पर प्रहार अभियान की सुरूआत विधायक सिंगरौली राम लल्लू बैस, कलेक्टर राजीव रंजन मीना, भाजपा जिलाध्यक्ष बीरेन्द गोयल, नगर निगम आयुक्त आरपी सिंह के द्वारा की गई। इस दौरान बंगाली क्लब गली मे घर घर जाकर डेगू के लंक्षण एवं बचाव के तरीको को रहवासियो से साझा किया गया। अभियान की सुरूआत मोहल्ले के सभी घरो मे किटनाशक का छिड़काव, फोगिंग करते हुये नालो एवं परिसर की समुचित सफाई के साथ की गई। तत्पश्चात मलेरिया विभाग की टीम द्वारा घरो मे स्थिति कुलर, पानी टंकी एवं छतो मे रखे बर्तन इत्यादि की जॉच की गई और जहा जहा डेगू का लार्वा मिला उन्हे नष्ट करने हेतु दवाईयो का छिड़काव किया गया। तथा रहवासियो को नियमित अंतराल पर सफाई के लिए प्रेरित किया गया।मोहल्ला भ्रमण के दौरान विधायक एवं कलेक्टर द्वारा रहवासियो को डेगू से सुरंक्षा के लिए किये जाने वाले उपायो और प्रयासो को विस्तार से अवगत कराया गया। तथा निगमायुक्त को शहरी क्षेत्र के प्रत्येक घरो मे डोर टू डोर जाकर निरीक्षण करने का निर्देश दिया गया।और सफाई कार्य के लिए नियमित प्रयास करने की बात कही भ्रमण के दौरान कलेक्टर ने आयुक्त को निर्देश दिये कि निरीक्षण एवं सफाई के बाद जिन घरो मे डेगू का लार्वा मिले उन पर जुर्माने की कार्यवाही व्यावहार मे लाये।

वैक्सीन महाअभियान के लिए पीला चावल देकर किया गया आमंत्रितः- विधायक श्री बैस एवं कलेक्टर श्री मीना ने इस दौरान 15 सितम्बर से 18 सितम्बर तक संचालित किये जाने वाले वैक्सीन महाअभियान को सफल बनाने के लिए नागरिको को घर घर जाकर पीला चावल देकर शत प्रतिशत वैक्सीनेशन के लिए आमंत्रित किया और सभी को अपने आस पास के लोगो परिवार, समाज से टीका से वंचित व्यक्तियो को वैक्सीन सेंटर तक पहुचाने की अपील की।अभियान के सुभारंभ मे विधायक सिंगरौली श्री बैस ने कहा कि जिला प्रशासन और नगर पालिक निगम सिंगरौली संयुक्त रूप से अपने प्रयास प्रबल करते हुये जिले को डेगू मुक्त करने और वैक्सीनेशन मे शत प्रतिशत परिणाम के लिए संकल्पति भाव से कार्य करे। उन्होने कहा कि संकट प्रबंधन समिति, कोरोना वालेंटियर और सामाजिक संस्थाओ को प्रमुखता से इस अभियान मे जोड़े। वही कलेक्टर श्री मीना ने जन प्रतिनिधियो को पूर्ण अश्वासन दिया कि डेंगू से बचाव के लिए हर संभव प्रयास को गति दी जा रही है और वैक्सीन महाअभियान को सफल बनाने के लिए सामाज के सभी अंग जन प्रतिनिधि, सामाजिक संस्थाऐ एक सूत्र से जुड़कर कार्य कर रही है उन्होने कहा कि इस कार्य मे हम पूर्णतः सफल होगे। उन्होने कहा कि नगरीय क्षेत्रो के सभी वार्ड के प्रत्येक घरो मे डेगू के लार्वा की पहचान और वैक्सीन से छूटे हुये लोगो को चिन्हित करने का काम जारी है।

अभियान के सुभारंभ मे प्रमुख रूप से कार्यपालन यंत्री व्हीपी उपाध्याय, सहायक यंत्री आरपी शर्मा, प्रभारी अधिकारी मोरवा जोन सलील सिंह,आईईसी प्रबंधक आशीष शुक्ला, प्रोजेक्ट मैनेजर सीडाटेल रावेन्द सिंह सहित नगर निगम के अधिकारी कर्मचारियो की उपस्थिति रही।

वीडियो खबरें

फोटो