37.8 C
Singrauli
May 25, 2022
सिंगरौली

एनसीएल उत्सव के रूप में मना रही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस

एनसीएल उत्सव के रूप में मना रही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022

भव्य उद्घाटन के साथ आयोजित हो रहे अनेक कार्यक्रम

नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022 को एक भव्य उत्सव के रूप में मना रही है।  इस तारतम्य में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है।

कार्यक्रमों की शृंखला में आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर केंद्रीय आयोजन एनसीएल मुख्यालय में किया जा रहा है, जिसमें पूरे दिन सांस्कृतिक कार्यक्रम, महिला सशक्तिकरण पर चर्चा , प्रेरक व्याख्यान, विशेषज्ञों के पैनल पर चर्चा व पुरस्कार वितरण जैसे अनेक कार्यक्रम शामिल हैं । इस वर्ष यह  आयोजन समाज में स्थापित पूर्वाग्रहों को तोड़ते हुए लैंगिक समानता स्थापित करने तथा एक बेहतर व स्थायी भविष्य के निर्माण पर केन्द्रित है ।

मंगलवार को एनसीएल मुख्यालय में आयोजित केन्द्रीय कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि निदेशक( वित्त एवं कार्मिक), एनसीएल श्री राम नारायण दुबे ने सभी को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं दी और कहा कि आज महिलाएं प्रत्येक क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रही हैं और एनसीएल अपनी महिला कर्मियों के कल्याण व सशक्तिकरण को प्रतिबद्ध है । श्री दुबे ने सभा में उपस्थित महिलाओं से आह्वान किया कि वो समाज की वंचित, शोषित महिलाओं के उत्थान को आगे आएं और विश्वास जताया कि कंपनी इस मुहिम में उनका हर संभव सहयोग करेगी ।

कार्यक्रम के दौरान  महाप्रबंधक(कार्मिक) श्री चार्ल्स जुस्टर ने सभी के समक्ष कार्यक्रम की विस्तृत रूपरेखा को रखा और साथ ही महिलाओं के कल्याण को समर्पित कंपनी के कार्यों , कंपनी की समृद्धि में महिलाओं के योगदान व इस दिशा में कंपनी की योजनाओं के बारे में बताया । कार्यक्रम के दौरान मनमोहक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां भी दी गईं।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर विशेषज्ञाओं ने दिये वक्तव्य 

बीएचयू के मनोविज्ञान विभाग से प्रोफेसर पूर्णिमा अवस्थी ने मानसिक स्वास्थ्य विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया । प्रोफेसर अवस्थी ने महिलाओं के शारीरिक एवम मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर करने के उपायों जैसे सही आहार लेने, व्यायाम करने, अविश्वास से बचने, अपनी पसंद के कार्य करने , सकारात्मक दृष्टिकोण रखने जैसे अनेक विषयों पर अपने विचार रखे ।

कार्यक्रम के दौरान उप मुख्य श्रम आयुक्त श्री सुनील कुमार ने लेबर कोड के तहत महिलाओं के अधिकारों, संस्थाओं के महिला कर्मियों के प्रति विधिक दायित्वों इत्यादि पर विस्तृत चर्चा की।

इसी कड़ी में एनसीएल मुख्यालय  की उप महाप्रबंधक  (वि एवं यां) श्रीमती सुचंद्रा सिन्हा ने अपने व्यवहार, कार्यकुशलता, अनुशासन, सहकर्मियों से संवाद स्थापित कर व उन्हें सम्मान देकर, महत्वपूर्ण निर्णयों में सभी की सहभागिता सुनिश्चित कर कार्यस्थल पर अपने सकारात्मक प्रभाव को स्थापित करने पर अपना व्याख्यान दिया |

कार्यक्रम की इसी कड़ी में परिवार और कार्यस्थल पर समावेशी व्यवहार को बढ़ावा देने पर विशेषज्ञों के एक पैनल की चर्चा हो रही है |

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस का समपान समारोह सायं काल में आयोजित किया जाएगा जिसमें सीएमडी एनसीएल श्री भोला सिंह, निदेशक (तकनीकी/संचालन) डॉ अनिंद्य सिन्हा, निदेशक (वित्त एवं कार्मिक) श्री आर एन दुबे और निदेशक (तकनीकी/परियोजना एवं योजना) श्री एस एस सिन्हा, जेसीसी सदस्य सहित अन्य लोग शामिल होंगे । समारोह में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ एनसीएल की विभिन्न महिला कर्मियों को सम्मानित किया जाएगा ।

Related posts

बांडीपोरा में पुलिस पार्टी पर आतंकी हमला, तीन जवान घायल, एक बलिदान!

Singrauli Ki Awaz

हिजाब विवाद पर कर्नाटक के मंत्री बोले, कालेजों को फिर से खोलने पर 14 फरवरी को हो सकता है फैसला

Singrauli Ki Awaz

नगर पालिक निगम सिंगरौली-वित्तिय वर्ष 2022-23 के अनुमानित बजट को मिली स्वीकृती

Singrauli Ki Awaz